ब्लॉग और वेबसाइट में DMCA Protection Badge कैसे Add करें पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग और वेबसाइट में DMCA Protection Badge कैसे Add करें – नमस्कार दोस्तों मैं आनंद गुप्ता आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट में DMCA Protection Badge कैसे Add करें।

अगर आप DMCA Protection Badge के बारे में नहीं जानते हैं तो हमने इसके बारे में पहले आर्टिकल लिख चुका हूं कि DMCA Protection Badge क्या है। DMCA Protection Badge एक आपकी वेबसाइट की है सुरक्षा की मोहर है जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को चोरी होने से रोक सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग या वेबसाइट से कंटेंट चोरी करता है तो आप उसके खिलाफ डीएमसीए की मदद से कार्यवाही कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपने दो-तीन महीने पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक यूनिक पोस्ट लिखी थी। और आपने अब देखा कि आपके कंटेंट को कॉपी करके कोई वेबसाइट गूगल में टॉप रैंक कर रहा है। तो आपको बहुत ज्यादा कष्ट होगा क्योंकि यह आर्टिकल आपने अपनी मेहनत से लिखा था इसका फायदा और कोई उठा रहा है।

वेबसाइट में ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के 5 अमेजिंग तरीके

ऐसे केस में अगर आपने अपने ब्लॉग या पोस्ट में DMCA Protection Badge Add कर रखा है तो आप उस ब्लॉग ऑनर के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं।

DMCA Protection Badge क्या है

डीएमसीए का फुल फॉर्म डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट है क्योंकि यूएस का कॉपीराइट लॉ है। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अक्टूबर 1998 में लागू किया था।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है और आपके वेबसाइट से हुई इमेज टेक्स्ट कंटेंट वीडियो कंटेंट कॉपि या चोरी करता है तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। आप डीएमसीए की मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट इमेज ऑडियो वीडियो के कंटेंट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

अगर आप डीएमसीए प्रोटेक्शन के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं यहां से आपको डीएमसीए के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं : Blog के Content को चोरी होने से कैसे बचाये

मैं आपको अपनी आर्टिकल के माध्यम से आश्वस्त करना चाहता हूं कि अगर आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट में DMCA Protection Badge ऐड कर लिया तो आपकी वेबसाइट की कंटेंट पूरे जिंदगी भर सुरक्षित रहेगी ।

ब्लॉग और वेबसाइट में DMCA Protection Badge कैसे Add करे – स्टेप टू स्टेप पूरी जानकारी हिंदी में

DMCA Protection आपको दो प्लान देता है एक फ्री प्लान और दूसरा प्रो प्लान यानी कि आपको इस प्लान के लिए कुछ चार्ज देना पड़ेगा ।

अगर आप केवल अपने ब्लॉग या वेबसाइट का कंटेंट ही सुरक्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए आप फ्री प्लान ले सकते हैं। अगर आप इसके और भी कुछ सर्विस यूज करना चाहते हैं तो आपको Paid प्लान लेना पड़ेगा।

चलिए अब आपको स्टेप टू स्टेप बताते हैं कि आप अपने वेबसाइट में DMCA Protection Badge कैसे ऐड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको dmca.com की वेबसाइट पर जाना है। और आप जैसे वेबसाइट को ओपन करेंगे वैसे ही वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक फ्री प्लान और दूसरा प्रो प्लान।
  • क्योंकि हमें फ्री प्लान यूज करना है तो इसके लिए हम Go Free पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक साइन अप पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम ईमेल एड्रेस कंपनी का नाम डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर ईमेल आईडी पर एक मेल आएगी जिसको आपको वेरीफाई करना है
  • जैसे ही आप अपनी जीमेल आईडी वेरीफाई करेंगे इसके बाद आपके सामने बहुत सारे DMCA Badge दिखाई देंगे उनमें से केवल एक को चुनकर अपने ब्लॉग में ऐड करना है।
  • DMCA Badge को चुनने के बाद आपके सामने एक कोड दिखाई देगा आपको उस कोड को कॉपी कर लेना है।
  • कोड को कॉपी करने के बाद अगर आपकी वेबसाइट अगर ब्लॉगर में है तो आपको अपने ब्लॉगर html widget में कोड ऐड करना है ।
  • और अगर आपकी वेबसाइट वर्ल्ड प्रेस में है तो आप किसके लिए डीएमसीए प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी प्लगइन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इस कोड को अपने थीम के हेडर फूटर स्क्रिप्ट के ऑप्शन में डाल सकते हैं ।
  • इस कोड को अपनी वेबसाइट में डालने के बाद आप अपने DMCA Badge पर क्लिक करके आप एक बार कंफर्म कर लें कि आपकी वेबसाइट प्रोटेक्ट है कि नहीं।
  • जैसे ही आप अपनी DMCA Badge पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके सामने डीएमसीए सर्टिफिकेट दिखाई देगा।
  • आपके ब्लॉग या वेबसाइट के पेज को प्रोटेक्ट होने में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि कभी-कभी डीएमसीए सर्टिफिकेट को एक्टिवेट होने में टाइम लगता है। इसके लिए आप कुछ देर बाद दोबारा फिर से चेक करें।

Protection Badge सर्टिफिकेट वर्क कैसे करता है

जब आप अपनी वेबसाइट में DMCA Protection Badge को ऐड कर लेते हैं तो इसके बाद आपके वेबसाइट की हर पेज का प्रोटेक्शन शुरू होता है। जब आप अपने किसी भी पेज या किसी भी आर्टिकल के ओपन करते हैं और उसके नीचे आने पर फूटर में जाएंगे तो वहां पर आपको DMCA Protection Badge का एक Popup दिखाई देगा।

जब आप अपनी वेबसाइट में DMCA Protection Badge को लगा लेते हैं तो डीएम से आपके पूरे वेबसाइट के हर एक पेज हर एक आर्टिकल को प्रोटेक्ट करता है।

DMCA Protection Badge लगाने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी करता है तो आप DMCA Protection Badge की मदद से उस कंटेंट को डिलीट करवा सकते हो या फिर उसके खिलाफ एक लीगल एक्शन भी ले सकते हो।

WordPress Blog Mae Live Chat Kaise Add Kare – वर्डप्रेस ब्लॉग मे लाइव चैट कैसे ऐड करें

निष्कर्ष

दोस्तों आपने इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ा की आप कैसे DMCA Protection Badge की मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को कॉपी या चोरी होने से कैसे बचा सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं धन्यवाद।