BLOGGINGMAKE MONEY

Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Sponsored Ads
Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye - ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी
Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी

Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement
नमस्कार दोस्तों मैं अश्विन ओझा आज हम बात करने जा रहे हैं Blogging के बारे में आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। और लोग Blogging क्यों करते हैं और लोग Blogging करके पैसे कैसे कमाते हैं इन सब चीजों के बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सारी जानकारी देंगे। आज के इंटरनेट के इस दौर में Blogging लोगों के लिए पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा साधन बन गया है। कुछ लोग Blogging को एक प्रोफेशनल बिजनेस मानने लगे हैं।

आप यकीन नहीं मानेंगे बहुत सारे लोग Blogging करके हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। अगर आप भी Blogging करना चाहते हैं और Blogging से हर महीने लाख रूपए कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि Blogging होता क्यों है Blogging करने से हम क्या क्या बेनिफिट उठा सकते हैं। Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में आज के इस इंटरनेट के दुनिया में लाखों ब्लॉग और वेबसाइट मौजूद हैं। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में इतने सारे लोग इतने ब्लॉग और वेबसाइट क्यों बनाते हैं और इनको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से क्या बेनिफिट होता है। अगर आप नहीं जानते तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए Blogging की हर एक बेसिक जानकारी होना बहुत जरूरी है। Blogging में सक्सेस होने के लिए आपके लिए हरदम कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ब्लॉग में सक्सेस होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको समय धैर्य और एक सटीक प्लानिंग की बहुत जरूरत है अगर आप इन तीन चीजों को फॉलो कर गए तो आप लोग Blogging में जरूर सक्सेस होंगे। चलिए तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताते हैं Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging क्या है

Blogging क्या है यह लोगों के अलग अलग विचार होते हैं पर हम आपको कुछ शब्दों में बताना चाहता हूं की Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने विचारों और जानकारियों को लोगों तक पहुंचाते हैं उसे हम Blogging कहते हैं।

Blogging का सबसे बड़ा बेनिफिट या है कि अगर हमारे मन में कोई सवाल होता है तो हमको किसी से पूछने की जरूरत नहीं होती है अगर हमारे पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो तो हम किसी भी सवाल का जवाब हम गूगल के माध्यम से जान सकते हैं। इसके लिए हमें गूगल में जाकर अपने सवाल को डालना होगा और इसके बाद गूगल हमें उस सवाल के जवाब देने के लिए हमारे सामने बहुत सारे ब्लॉग और वेबसाइट ओपन करके दे देता है जहां से हमें उस सवाल के जवाब मिल जाते हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि गूगल हमें हमारे सवाल के जवाब देता कहां से हैं तो इसके लिए हम आपको बता दें जो हम लोग Blogging करते हैं उसी में वहां मारे क्वेश्चन और उसके आंसर छुपे होते हैं। जब कोई गूगल से क्वेश्चन करता है तो गूगल उसके सामने हमारी वेबसाइट या ब्लॉग ओपन करके दे देता है वहां से उस पर्सन को उसके क्वेश्चन का आंसर मिल जाता है।

हम आपको इसको एक उदाहरण की तरह समझाते हैं अगर हमें यह जानकारी चाहिए कि ” ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ” तो हम क्या करेंगे इसके लिए गूगल में जाकर सर्च करेंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और इसके बाद गूगल हमारे सामने बहुत सारे ब्लॉग और वेबसाइट के लिंक दे देता है फिर हम उन ब्लॉग या वेबसाइट को ओपन करके सारी जानकारी मिल जाती है।

Blog क्या है

Blogging करने के लिए सबसे पहले हमें एक ब्लॉग या वेबसाइट की जरूरत होती है। ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जहां पर हम अपने-अपने विचार और जानकारी एक आर्टिकल के माध्यम से पब्लिश कर सकें उसी को हम ब्लॉग कहते हैं। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में यूनिक पोस्ट लिखने होंगे जिससे कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में अधिक से अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित हो सकें। लोगों को अपने ब्लॉग की ओर आकर्षित करने के लिए हमें ऐसे आर्टिकल लिखने होंगे जो लोगों को भी सर्च किए जाते हो और लोग उन आर्टिकल को पढ़ना चाहते हो। हमें अपने ब्लॉग में हरदम ट्रेंडिंग आर्टिकल को ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं

अब बात आती है कि हम Blogging के लिए ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं। इसके लिए आपको दो प्लेटफार्म के बारे में बताते हैं जहां से आप Blogging आप कर सकते हैं। पहला प्लेटफार्म है Blogger और दूसरा प्लेटफार्म है WordPress आप इन दोनों प्लेटफार्म की मदद से अपनी Blogging स्टार्ट कर सकते हैं।

Sponsored Ads

Blogger

ब्लॉगर गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। आपको ब्लॉगर में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए कोई भी पैसा नहीं देना होता है। यह एक तरह से बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म है। अगर आप एक बिगनर्स है और आप Blogging सीखना चाहते हैं या फिर आप Blogging के बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं है तो आपके लिए ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफार्म हो सकता है। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनके पास Blogging स्टार्ट करने के लिए पैसे नहीं होते हैं वहां पर ब्लॉगर के माध्यम से अपनी फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और Blogging से अच्छी इनकम कर सकते हैं।

ब्लॉगर में आपको डोमेन और वेब होस्टिंग फ्री में दी जाती है। आप ब्लॉगर के माध्यम से एक प्रोफेशनल दिखने वाली ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। आप यहां पर अपने हिसाब से जिस तरह की वेबसाइट या ब्लॉग डिजाइन करना चाहते हैं वह आप कर सकते हैं।

WordPress

Blogging के लिए वर्डप्रेस एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। वर्डप्रेस एक Paid सर्विस है यहां पर आपको इसकी होस्टिंग और डोमिन लेने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अगर आप एक प्रोफेशनल Blogging करना चाहते हैं तो आपके लिए वर्डप्रेस एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि वर्डप्रेस में आपको ऐसे बहुत सारे Plugin मिल जाते हैं जैसी आपकी Blogging करने में बहुत सारी हेल्प मिल जाती है। अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करने के लिए हैं तो हम आपके लिए यह सुझाव देंगे कि आप अपनी Blogging के लिए वर्डप्रेस का चुनाव करें।

Blogging कैसे करें

Blogging को जितने लोग आसान समझते हैं उतना Blogging आसान है नहीं। अगर आपको Blogging के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आप Blogging में कभी सक्सेस नहीं हो सकते। अगर आप Blogging में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Blogging के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Blogging स्टार्ट करने से पहले आपको यह डिसाइड करना होगा कि आप Blogging किस टॉपिक ( Niche) पर स्टार्ट करना चाहते हैं। आपको Blogging उसी टॉपिक पर स्टार्ट करना चाहिए जिस पर आपको अच्छी जानकारी हो और आप लोगों तक उस टॉपिक के बारे में अच्छे से बता सके।

आप हरदम यह कोशिश कीजिए कि आप जिस टॉपिक ( Niche) पर ब्लॉग बनाए हैं। आप उस ब्लॉक के माध्यम से लोगों तक अच्छी सी अच्छी इंफॉर्मेशन देने की पूरी कोशिश करें। और अपने आर्टिकल के माध्यम से केवल इनफॉर्मेटिव जानकारी दें। हम अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को ऐसी जानकारी देनी कोशिश करनी चाहिए जिनकी लोगों को जरूरत हो।

Blog किस टॉपिक ( Niche ) पर बनाएं

Blogging स्टार्ट करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि हम ब्लॉग का टॉपिक क्या रखें। आप Blogging हेल्थ, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिजनेस, Blogging , फिटनेस, मैं कर सकते हैं। आप केवल एक बात का ध्यान रखना है कि आप टॉपिक वही चुने जिसमें आप लोगों को अच्छी जानकारी दे सके।

Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blogging को लेकर हर किसी के मन में यही विचार होता है कि क्या हम Blogging से पैसे कमा सकते हैं। अगर हम कहे तो आप यकीन करिए अगर आप Blogging एक सही तरह से करेंगे तो आप हर महीने Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। और ऐसा नहीं है कि लोग Blogging से पैसा नहीं कमाते हैं अगर अपने इंडिया में ही बात की जाए तो ऐसे लाखों लोग हैं जो Blogging से हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

अगर आप Blogging करते हैं तो आपके लिए ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जहां से आप इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आप गूगल ऐडसेंस के एडवर्टाइजमेंट अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं। यह तो आप लोग जानते होंगे कि गूगल ऐडसेंस पूरे वर्ल्ड में ऑनलाइन इनकम का सबसे नंबर 1 साधन बन चुका है। और Blogging से हम Affiliate मार्केटिंग के माध्यम से आप हर महीने अच्छी इनकम कर सकते हैं।

दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की Blogging Kya Hai : Blogging Se paise kaise kamaye – ब्लॉगिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में और हम Blogging कैसे कर सकते हैं। और क्या हम Blogging से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप हमारी इस आर्टिकल से संतुष्ट है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताना धन्यवाद।

Advertisement

Sponsored Ads

Related Articles

Back to top button
Close