DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं : Blog के Content को चोरी होने से कैसे बचाये

DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं : Blog के Content को चोरी होने से कैसे बचाये
DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं

DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं – नमस्कार दोस्तों मैं आनंद गुप्ता आजम इस पोस्ट के माध्यम से आपके सामने बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं

अगर आप एक ब्लागर हैं या फिर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं या फिर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको DMCA के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अधिकतर ब्लॉगर को यह पता होना बहुत ही जरूरी है कि DMCA क्या है और उसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है

DMCA क्या है

अगर आप न्यू ब्लॉगर हैं और आप DMCA के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको DMCA के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे और हम आपको बताएंगे कि DMCA क्या है और उसके क्या-क्या फायदे हैं

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर आप एक यूट्यूबर हैं और आप अपना कंटेंट कुछ नहीं लिखते हैं और कंटेंट आफ दूसरे के ब्लॉग या वेबसाइट से कॉपी करते हैं तो आपको DMCA के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि कोई भी कंटेंट ऑनर DMCA लॉ के तहत आप के खिलाफ कंटेंट चोरी के आरोप में एक्शन ले सकता है। तो इसीलिए हम सभी ब्लॉगर को DMCA के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

Youtube Video Ke Likes Our Dislikes Kaise Hide Kare – यूट्यूब वीडियो के लाइक्स और डिसलाइक को हाइड कैसे करें

आइए दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं।

DMCA क्या है

DMCA को समझने से पहले हमें इसका सबसे पहले फुल फॉर्म जानना बहुत जरूरी है तभी आप इसके बारे में समझ पाएंगे। DMCA का फुल फॉर्म डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट है क्योंकि यूएस का कॉपीराइट लॉ है। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अक्टूबर 1998 में लागू किया था

DMCA कानून बनाने का सिर्फ एक ही मकसद था कि किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा किसी दूसरे की चीज चोरी करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना।

आप DMCA कानून के तहत डिजिटल प्रोडक्ट जैसे कि टेक्स्ट कंटेंट वीडियो कंटेंट ऑडियो कंटेंट और इमेज कंटेंट को कॉपी होने से प्रोटेक्ट करना था।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है और आपके वेबसाइट से हुई इमेज टेक्स्ट कंटेंट वीडियो कंटेंट कॉपि या चोरी करता है तो आप उसके खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। आप DMCA की मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट इमेज ऑडियो वीडियो के कंटेंट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग वेबसाइट को कंटेंट को कॉपि या चोरी करके अपने ब्लॉग वेबसाइट में यूज कर रहा है तो आप उसे DMCA की मदद से उस वेबसाइट से अपने कंटेंट को डिलीट करवा सकते हैं।

DMCA के क्या-क्या फायदे हैं

अभी तो आप सभी लोग को DMCA के बारे में पूरी जानकारी दो मालूम हो गई होगी की DMCA क्या है। अब हम आपको DMCA के फायदे के बारे में बताते हैं।

  • अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट या ब्लॉग से कंटेंट कॉपी करता है तो आप उसके खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • अगर आप अपने ब्लॉग पर DMCA यूज करते हैं तो आपके वेबसाइट के हर पेज पर DMCA सर्टिफिकेट मिलता है।
  • DMCA की मदद से आपको ओरिजिनल कंटेंट पहचानने में मदद मिलती है।
  • आप DMCA की मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को लाइव मॉनिटर कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के कंटेंट को पहले से और ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट या ब्लॉग कंटेंट को चोरी करता है तो आप उसे मैसेज भेज सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आपके कंटेंट को कॉपी करता है तो आप उस कॉपी करने वाले व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं। और आप लीगल एक्शन कभी भी ले सकते हैं।

WordPress Blog Mae Live Chat Kaise Add Kare – वर्डप्रेस ब्लॉग मे लाइव चैट कैसे ऐड करें

DMCA का उपयोग कैसे करें

अभी तक आप सभी लोगों ने DMCA के बारे में जान लिया कि DMCA क्या है और DMCA के क्या-क्या फायदे हैं अब हम यह जानते हैं कि हम अपने वेबसाइट के लिए DMCA चाहिए का यूज़ कैसे कर सकते हैं।

DMCA का यूज कैसे करें इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप बताते हैं आप उन स्टेप को फॉलो करके आसानी से DMCA का यूज कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में dmca.com की वेबसाइट को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको DMCA की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है।
  • जब आपका डीएम चाहिए कि वे शर्ट पर अकाउंट बन जाएगा तो आप वहां से DMCA Badge को अपनी वेबसाइट में ऐड कर देना है।
  • अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए DMCA प्रोटेक्शन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस वेबसाइट में दो प्लान मिलते हैं। पहला एक प्लान तो फ्री होता है और दूसरा प्लान Paid होता है।

अगर आप यह चाहते हैं कि आपके ब्लॉग वेबसाइट के कंटेंट को कोई कॉपी या चोरी ना कर सके तो मेरी आप सभी ब्लॉगर भाइयों को यह सलाह जरूर है कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए DMCA का यूज़ जरूर करें। जिससे कि आपके ब्लॉग वेबसाइट कंटेंट हरदम के लिए सिक्योर बना रहे।

Blog Ya Website Ki Traffic Kaise Badhaye – ब्लॉग या वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के 20 तरीके

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमें इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की DMCA क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं। मैं पूरी आशा करता हूं कि आप हमारे दी गई जानकारी से पूरे संतुष्ट होंगे और आपको DMCA के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी । अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि DMCA आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कितना जरूरी है।

अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी होने से बचाना चाहते हैं तो आप को भी DMCA का उपयोग जरूर करना चाहिए। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। धन्यवाद