MAKE MONEYSEO

On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें

On Page Seo Kaise Kare - On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें
On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें

On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें नमस्कार दोस्तों मैं हूं दीपक सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें के बारे में। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo Kaise Kare । आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo करके अच्छा ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप के लिए On Page Seo सीखना बहुत जरूरी है। आज हमें पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपने वेबसाइट का On Page Seo करके आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के टॉप में कैसे ला सकते हैं। On Page Seo Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में आजम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो क्या आपने वेबसाइट या ब्लॉग की On Page Seo चेक की है। या फिर कभी आपने यह चेक किया है कि आपकी वेबसाइट की On Page Seo सही से हो पाई है कि नहीं । या फिर कभी आपने वेबसाइट या ब्लॉक का Seo स्कोर चेक किया है। हम लोग ब्लॉगिंग करते टाइम इन्हीं बातों का अधिकतर गलतियां करते रहते हैं जिसकी वजह से हम लोग ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं। इसीलिए आप लोगों के लिए यह सीखना जरूरी है कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि On Page Seo क्या है, On Page Seo Kaise Kare, और हम आपको बताएंगे कि On Page Seo की टेक्निक क्या क्या है और क्या क्या टिप्स फॉलो करके हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo कर सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में गूगल के सर्च इंजन से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपके लिए On Page Seo सीखना बहुत जरूरी है आइए सकते हैं कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें।

On Page Seo Kaise Kare – On Page Seo क्या है और हम उसे कैसे करें

On Page Seo क्या है

On Page Seo मे हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की पोस्ट को एक Target Keyword के माध्यम से अपनी पोस्ट को Optimized करके गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज में रैंक कराने के लिए जिस टेक्निक का यूज करते हैं उसे हम On Page Seo कहते हैं।

On Page Seo वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है

जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई आर्टिकल लिखते हैं तो हमारे मन में एक ही विचार होता है कि हम अपने पोस्ट के माध्यम से अपने वेबसाइट में अधिक से अधिक गूगल सर्च इंजन से ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं। अगर हम अपने ब्लॉग वेबसाइट में गूगल के सर्च इंजन से ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे वेबसाइट का On Page Seo करना बहुत जरूरी है। हम अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में On Page Seo की मदद से हजारों का ट्रैफिक गूगल से ला सकते हैं।

Keyword Research करे

हमारी पोस्ट के लिए सबसे जरूरी है कि एक अच्छे कीवर्ड को रिसर्च करना। On Page Seo के नजरिया से यह हमारे लिए बहुत अहम होता है। अगर हम अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छा कीवर्ड रिसर्च कर लेते हैं तो आप यह मान लीजिए की आपने On Page Seo का आधा काम कर लिया है।

जब आप अपनी पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च कर ले तब इसके बाद अपने पोस्ट में कीवर्ड को अपने पोस्ट के पैराग्राफ में कम से कम 5 से 6 बार यूज करना है।

Post Title Optimize करना

आपको पोस्ट के लिए एक यूनिक टाइटल होना बहुत ही जरूरी है। हमको अपने पोस्ट का टाइटल ऐसा रखना है जिसको लोग सर्च करते हो और हमको अपना टाइटल कीवर्ड के रिलेटेड रखना चाहिए। एक अच्छा टाइटल आपकी ब्लॉग पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराने में बहुत मदद करता है।

URL आपके On Page Seo के लिए बहुत ही अहम रोल निभाता है। आपको हरदम अपने URL में अपने कीवर्ड का यूज़ करना चाहिए। इससे करने से गूगल को यह समझ में आता है कि आपकी पोस्ट किस कीवर्ड पर है। हरदम ध्यान रखें कि आप अपने मेन कीवर्ड को यूआरएल में जरूर रखें।

Heading Tag का यूज़ करना

Heading Tag आपकी पोस्ट को रैंक कराने में बहुत मदद करता है। आप अपने पोस्ट में H1, H2, H3 Heading Tag का प्रयोग जरूर करें।

  • H1 टैग का यूज सिर्फ एक बार करना है ( आपकी पोस्ट का heading H1 पहले ही होता है )

  • H2 का यूज आप Sub heading में करे

  • H3 का यूज Sub heading के आगे आने वाले heading में किया जाता है|

High Quality Content लिखें

ब्लॉगिंग के लिए कहावत है Content Is King अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट जितने हाई क्वालिटी को होगा उसने ही आपके ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के चांस बढ़ जाते हैं। आपको अपनी वेबसाइट के लिए हरदम हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना पड़ेगा। अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट अच्छा है तो आप यह मान लीजिए ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपने आधा मंजिल पहले ही तय कर ली। Google हरदम उन्हें ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन मैं Rank कराता है जिनका कंटेंट बहुत ही अच्छा होता है।

Meta Tag का यूज़ करना

Meta Tag की मदद से आप अपने पोस्ट के बारे में कम शब्दों में बताना होता है कि हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से क्या जानकारी देना चाहते हैं। Meta description मैं हरदम अपने कीवर्ड से स्टार्ट करना चाहिए। Meta Tag आपकी पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराने के लिए बहुत हेल्पफुल होता है।

Long Tail post लिखें

अगर आप अपनी पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट में Long Artical लिखनी पड़ेगी। आपकी पोस्ट जितनी बड़ी होगी आपकी पोस्ट को रैंक होने में कोई दिक्कत नहीं होगी। छोटे आर्टिकल के मुकाबले बड़े आर्टिकल गूगल में ज्यादा Rank करते हैं। आप अपनी पोस्ट को अधिकतम 1000 Word तक लिख सकते हैं।

Image optimize करना

On Page Seo के नजरिए से आपके लिए Image optimize करना बहुत जरूरी है। आप अपनी पोस्ट में एक अच्छी Image लगा सकते हैं। आप अपनी इमेज में Alt Tag मैं मेन कीवर्ड का प्रयोग जरूर करें और इमेज का नेम हरदम कीवर्ड पर ही रखें।

आप अपने वेबसाइट की पोस्ट में Internal links प्रयोग जरूर करना चाहिए। Internal links का प्रयोग करने से हमारे पोस्ट में आए हुए यूजर को और पोस्ट के बारे में जानकारी मिलती है कि हमारे वेबसाइट में और भी पोस्ट लिखी हुई हैं। और Internal links की मदद से गूगल को भी यह पता लगता है कि इस वेबसाइट में और भी आर्टिकल लिखे हुए हैं।

On Page Seo के नजरिए से की पोस्ट में External links का प्रयोग करना बहुत जरूरी है। यह हमारी वेबसाइट की रैंक बढ़ाने में बहुत मदद करता है। हमको अपनी पोस्ट में उन्हीं वेबसाइट की External links का प्रयोग करना चाहिए जिनका DA PA High हो।

Social Media Button का प्रयोग करे

आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में सोशल मीडिया बटन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। यह आपके on page optimization के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में सोशल मीडिया बटन का प्रयोग करते हैं तो आपके वेबसाइट में आए हुए यूजर अगर उस यूजर को आपकी पोस्ट अच्छी लगती है तो वह सोशल मीडिया बटन के माध्यम से आपकी पोस्ट को सोशल मीडिया वेबसाइट में शेयर करेगा। जिससे कि आपको सोशल मीडिया वेबसाइट से ट्रैफिक मिलने का चांस बढ़ जाता है।

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना On Page Seo क्या होता है और On Page Seo kaise Kare । आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की On Page Seo आपके वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कितना जरूरी है। आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का On Page Seo करके गूगल से अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो मैं कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close