SEO

Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai

Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai

नमस्कार दोस्तों मैं आनंद गुप्ता आज हम बात करने जा रहे हैं Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को बताएंगे कि Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai। अगर आप ब्लॉगर हैं और आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अधिक से अधिक ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको Seo के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में रियल ट्रैफिक लाना चाहते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट में भी ट्रैफिक गूगल के सर्च इंजन से आए और आपके सारे आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन में रैंक करें तो आपको Seo के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को Seo के बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai। तो चलिए फ्रेंड आज हम बताते हैं आप लोगों को Seo कितने प्रकार के होते हैं और इनका क्या क्या यूज़ होता है।

Free Basic Seo Tools Jo Her Blogger Ko Use Karna Chahiye 

Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai

Seo कितने प्रकार के होते हैं ( Types Of Seo )

Seo एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाते हैं। और हम इसकी मदद से अपनी वेबसाइट या ब्लॉक को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराते हैं। क्योंकि आज के टाइम में कोई भी ब्लॉगर हो वह इस फील्ड में जल्द से जल्द फेमस होना चाहता है और वह अपनी वेबसाइट या ब्लॉग जल्द से जल्द पॉपुलर करना चाहता है। अगर हम Seo
के बारे में बात करें तो यह तीन प्रकार के होते हैं।

1 – White Hat Seo

2 – Black Hat Seo

3 – Grey Hat Seo

आइए अब जानते हैं कि इन तीनों Seo के मतलब क्या होते हैं और इनके क्या क्या फैक्टर हैं।

1 – White Hat Seo

White Hat Seo मे हम कभी भी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराने के लिए Short Method का प्रयोग नहीं करते हैं। White Hat Seo मैं हरदम गूगल के वेबमास्टर टूल के पॉलिसी को फॉलो करके काम किया जाता है। क्योंकि हमें गूगल वेबमास्टर टूल के द्वारा यह गाइड किया जाता है कि हमें कौन सी टेक्निक यूज करनी है कौन सी नहीं। White Hat Seo प्रोसेस बहुत ही Slow होता है और यह अपना वर्क धीरे धीरे करता है। हो सकता है कभी यह वर्क बहुत देर में हो पर आपको धैर्य खोने की कोई जरूरत नहीं है। इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह होता है कि जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल के सर्च इंजन में रैंक करने लगती है तो यह एक बहुत थी Long टाइम तक आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में स्टेबल रहेगी।

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में Long टाइम तक काम करना चाहते हैं तो आपके लिए White Hat Seo बहुत ही जरूरी है। हो सकता है इसका आपको रिजल्ट देर में मिलेगा पर यह आपके लिए बहुत ही बेनिफिट होता है। आपको हरदम ध्यान देना चाहिए कि आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च इंजन में रंग कराने के लिए हरदम White Hat Seo टेक्निक का ही यूज करना चाहिए।

Blogger Ke Liye 10 Best Free SEO Tools

2 – Black Hat Seo

Black Hat Seo कभी भी गूगल वेबमास्टर की पॉलिसी को फॉलो नहीं करता है। लोग Black Hat Seo का प्रयोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च इंजन में जल्द से जल्द रैंक कराने के लिए करते हैं। आप इसकी मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को मात्र कुछ ही दिनों में अपनी वेबसाइट में गूगल के सर्च इंजन के Top Page मे Rank करा सकते हैं। इसका आपको रिजल्ट बहुत ही फास्ट मिलता है पर यह लॉन्ग प्रोसेस नहीं होता है बल्कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग मात्र कुछ ही दिनों के लिए गूगल के सर्च इंजन के Top में रहेगी। अगर हम अपनी वेबसाइट के लिए Black Hat Seo करते हैं तो हो सकता है कि गूगल हमें गूगल के सर्च इंजन से रिमूव कर दे और यह भी हो सकता है कि वह आपकी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन से परमानेंट के लिए ब्लॉक कर दे। इसलिए हमे हरदम Black Hat Seo को Avoid करना चाहिए।

3 – Grey Hat Seo

Grey Hat Seo का यूज़ अधिकतर लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉक को गूगल के सर्च इंजन में जल्दी Rank कराने के लिए करते हैं। Grey Hat Seo को White Hat Seo और Black Hat Seo मिलाकर बनाया गया है। इसमें आपको 90% White Hat Seo और 10% Black Hat Seo किया जाता है। हम आपको कभी भी Grey Hat Seo को करने को कभी भी नहीं कहेंगे। क्योंकि आज के टाइम में गूगल का एल्गोरिथ्म बहुत ही स्मार्ट हो गया है वह हमारे द्वारा किए गए गलत काम को जल्दी से ही पकड़ लेता है और इस काम को बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ जाता है।

Page CTR, CPC, CPM, CPA, Our RPM Kya Hota Hai

दोस्तों आज की सपोर्ट में हमने जाना कि Seo Kitne Prakar Ke Hote Hai ( Types Of Seo ) – White Hat Seo, Black Hat Seo, Grey Hat Seo Kya Hai । और हमने आज इस आर्टिकल के माध्यम से यह जाना कि White Hat Seo क्या होता है और Black Hat Seo क्या होता है और Grey Hat Seo क्या होता है। आपको इन सभी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी कि आपको कौन सी Seo टेक्निक यूज करनी चाहिए और कौन सी नहीं। हम आपको White Hat Seo और Black Hat Seo के बारे में अलग एक प्रॉपर पोस्ट लिख देंगे जिसमें हम आपको यह बताएंगे कि White Hat Seo और Black Hat Seo में कौन-कौन सी टेक्निक यूज़ की जाती हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं धन्यवाद

Related Articles

Back to top button
Close