SSL क्या है? और यह काम कैसे करता है? SSL को कहां से खरीदा जाता है ?

SSL क्या है? और यह काम कैसे करता है? SSL को कहां से खरीदा जाता है ?
SSL क्या है?

SSL क्या है? और यह काम कैसे करता है? SSL को कहां से खरीदा जाता है ?– हम आपके सामने फिर से आ गए एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ ।आज हम आपको एक बहुत ही गंभीर विषय पर जानकारी देंगे जिसको हम SSL के नाम से जानते हैं। आज हम आपको SSL के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो दोस्तों बस बने रहे आप हमारे अर्टिकल के साथ ।

SSL क्या है

दोस्तों जैसे जैसे इंटरनेट का जमाना बढ़ता चला जा रहा है वैसे-वैसे ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ रहा है। ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपनी वेबसाइट को हैकर से बचाने के लिए एक सिस्टम बनाया गया है जिसको हम SSL के नाम से जानते हैं । इसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट को सुरक्षित बना सकते हैं और हैकर की नजरों से बचा सकते हैं हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।

SSL क्या हैं ?

दोस्तों जैसा हमने ऊपर बताया इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट को हैकर से बचाने के लिए और उसको पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है । इसका पूरा नाम सिक्योर सॉकेट लेयर होता है। अगर हम साधारण शब्दों में आप को समझाएं तो यह एक ऐसी तकनीक होती है जिसकी सहायता से हम दो सिस्टम के बीच में एक विश्वसनीय और सुरक्षित वेब सर्वर स्थापित करते हैं ।

Zip या Rar फाइल क्या है और इसे कैसे बनाते हैं

जब कभी इंटरनेट के द्वारा एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में किसी भी डाटा का आदान-प्रदान होता है ऐसे में बहुत सारे हैकर होते हैं जो इसको बीच से हैक कर लेते हैं और आपकी सारी जानकारी ले लेते हैं। जिसका उपयोग में गलत इस्तेमाल करने के लिए करते हैं। ऐसे में अगर हम SSL तकनीक का इस्तेमाल करते हैं तो यह हैकर से बचाता है और आपकी वेबसाइट पूरी तरह से लॉक हो जाती है ।

SSL certificate के प्रकार क्या है?

दोस्तों गूगल ने यह बारलत एकदम स्पष्ट कर दी है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में ssl एक महत्वपूर्ण फैक्टर है ।अगर आपकी वेबसाइट मे एसएसएल सर्टिफिकेट तो आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर मानी जाएगी और इस पर ट्रैफिक ज्यादा आएगा।इसी वजह से बहुत सारे लोग एसएसएल सर्टिफिकेट लेने लगे हैं सर्टिफिकेट अनेक प्रकार के होते हैं ।

  • डोमेन वैलिडेशन
  • ऑर्गेनाइजेशन वैलिडेशन
  • एक्सपेंडेड वैलिडेशन
  • डोमेन वैलिडेशन

जो सबसे बेसिक एसएसएल सर्टिफिकेट होता है उसको हम डोमेन वैलिडेशन सर्टिफिकेट के नाम से जानते हैं ।इसका इस्तेमाल सर्वर तथा ब्राउज़र के बीच के सिस्टम को सुरक्षित रखने में होता है। जहां पर किसी यूज़र से उसकी पर्सनल इंफॉर्मेशन नहीं मांगी जाती है वहां पर इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है ।अगर आपने अभी अपनी वेबसाइट बनाई है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है के लिए सही रहेगा।

ऑर्गनाइजेशन वैलिडेशन

यह सर्टिफिकेट उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनका अपना कोई बिजनेस है और वह अपने बिजनेस की वेबसाइट यूज़ करते हैं ।दोस्तों कभी कभी आपने देखा होगा कि किसी वेबसाइट पर आपको एक छोटा सा पैड लॉक का सिंबल देखता होगा यही‌ SSL वैलिडेशन होता है यह पूरी तरह से सिक्योर होता है। जिस पर भी आपको एक छोटा सा लॉक बना मिल जाए आप समझ लीजिए वह वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित है ।

एक्सपेंडेड वैलिडेशन

यह certificate बहुत महंगा होता है तथा सबको बहुत ही आसानी से नहीं मिल पाता है। जिस किसी के भी पास इसलिए वैलिडेशन होता है उसकी वेबसाइट पूरी तरह से सिक्योर होती है तथा हैकर से बची रहती है । यह certificate लेने के लिए आपको पहले अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करवाना होता है ।अगर आपकी वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित होती है तभी आप को यह सर्टिफिकेट दिया जाता है ।

पेनड्राइव को बूटेबल ड्राइव कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में

SSL सर्टिफिकेट उपयोग करने के फायदे

अगर आप एसएसएल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको निम्न सुविधाएं मिलती है।

  • आपके यूजर का आपकी वेबसाइट के ऊपर भरोसा बना रहता है और वह बिना डरे आपकी वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • वेबसाइट पर हैकर की नजर नहीं पड़ती है और उससे भी सुरक्षित रहती है ।
  • गूगल में आप की रैंकिंग बढ़ जाती है ।
  • लोगों का‌ आप पर भरोसा बढ़ता है ।

हमे कौन सा एसएसएल सर्टिफिकेट लेना चाहिए ।

दोस्तों अगर आप भी अपने लिए कोई एसएसएल सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यह पता करना चाहिए कि कौन सा सर्टिफिकेट आपके लिए उपयोगी रहेगा । अगर आप SSL certificate लेने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको विचार करना चाहिए कि ..

  • कौन‌ सा डोमेन एसा है जिनको आप सुरक्षित करना चाहते हैं ।
  • क्या आप की वेबसाइट इस तरह की है कि आप को सुरक्षित करने की आवश्यकता है ।
  • क्या आपकी वेबसाइट पर लोगों से उनकी पर्सनल इंफॉर्मेशन मांगी जाती है ।
  • क्या आप की वेबसाइट पर पैसों से संबंधित लेनदेन का काम भी होता है ।

SSL सर्टिफिकेट कहां से खरीदें ?

अगर आपने भी एसएसएल सर्टिफिकेट लेने का मन बना लिया है तो मैं आपकी सुविधा के लिए बता दूं कि अगर आप किसी होस्टिंग का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत से होस्टिंग कंपनी ऐसी हैं जो आपको बिल्कुल फ्री में यह सुविधा देते हैं कि आप तो फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

सफल यूट्यूबर बनने की शानदार ट्रिक

SSL क्या है कुछ होस्टिंग कंपनी ऐसी होती हैं जो एसएसएल सर्टिफिकेट प्रोवाइड नहीं कराती हैं ।अगर आप किसी ऐसी ही होस्टिंग कंपनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ssl certificate खरीदने के लिए किसी ssl रीसेलर से संपर्क करना पड़ेगा ।

बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आपको एसएसएल सर्टिफिकेट दिया जाता है जिनमें से प्रमुख हैं ।

  • Godaddy
  • Big rock
  • Host gator
  • Ssls.com
  • Namecheap

कुछ कंपनियां है जो आपको एसएसएल सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराती है ।

SSL सर्टिफिकेट कैसे इनस्टॉल करें ?

ssl सर्टिफिकेट इंस्टॉल करने का तरीका बहुत ही आसान है । जिससे आप पूरी नीचे दिए गए स्टेप के अनुसार इंस्टॉल कर सकते हैं ।

  • पहले आपको किसी कंपनी से एसएसएल सर्टिफिकेट खरीदना होगा ।
  • सर्टिफिकेट खरीदने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना है ।
  • एक्टिवेट होने के बाद आपके सामने इंस्टॉल का ऑप्शन आएगा आपको उसे इंस्टॉल कर लेना है ।
  • अब आपकी वेबसाइट को एचटीटीपी से यूज करने के लिए आपको अपडेट करना होगा अब आप‌ इसे तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यह जानकारी आपके लिए यहीं पर खत्म होती है। आज हमने आपको एसएसएल सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी दी । हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई है। ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद