TECHNOLGY

YouTube Vs TikTok की लड़ाई की सच्चाई

नमस्कार दोस्तों मैं आनंद गुप्ता आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से बात करने जा रहे हैं  यूट्यूब बनाम टिक टॉक। इन दिनों अगर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है तो वह केवल एक ही चीज है YouTube Vs TikTok। आपको  यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिरकार यूट्यूब और टिक टॉक के बीच

विवाद क्यों शुरू हुआ। जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से की पूरा विवाद क्या है।

सोशल मीडिया में इस टाइम चारों तरफ कैरी मीनाटी और टिक टॉक स्टार आमिर सिद्दीकी छाए हुए हैं। यह  विवाद इतना बढ़ चुका है कि अभी यह रुकने वाला नहीं है।

अगर आपको इस विवाद के बारे में अभी कुछ नहीं मालूम है तो इसका मतलब आप अभी बहुत ही पीछे रह चुके हैं। अब आपको यह जानने के बहुत ही ज्यादा उत्सुकता हो रही होगी कि आखिरकार यह विवाद क्या था जो इतना सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है और हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है।

सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि यह विवाद क्यों हुआ और इसके पीछे क्या कारण थे और अब यह लोगों के बीच यूट्यूब बनाम टिक टॉक की बहस क्यों हो रही है।

YouTube Vs TikTok की लड़ाई  की  सच्चाई 

 आपको जानकर हैरान होगा कि यूट्यूब और टिक टॉक में कभी लड़ाई हुई नहीं है। यह तो केवल यूट्यूब यूजर्स और टिक टॉक यूजर  के बीच चल  रही बहस का एक हिस्सा है।  इस मामले में तो कैरी मीनाटी  कभी सामने आकर कुछ नहीं बोला है। पर इनके फैंस ने  यूट्यूब पर एक बहस छेड़ दी है यूट्यूब  वर्सेस टिक टॉक की। 

 अगर बात  यूट्यूब   v/s टिक टॉक की  तो यह सभी लोग जानते हैं कि टिक टॉक यूट्यूब के सामने कुछ भी नहीं है। जहां पर यूट्यूब के कंटेंट पॉलिसी बहुत ही सख्त है। वहीं पर टिक टॉक के कंटेंट पॉलिसी ना के बराबर है।

YouTube Vs TikTok जाने पूरा मामला क्या है?

हमें यह जानना बहुत ही जरूरी है कि यह पूरा मामला क्या है और इस की स्टार्टिंग कैसे हुई। जो इस टाइम हर तरफ एक बहस का चर्चा बना हुआ है। इस समय अगर सोशल मीडिया में बात हो रही है तो बस एक ही चीज की हो रही है यूट्यूब बनाम टिक टॉक।

यह तो सभी लोग जानते हैं कि यूट्यूब पर कुछ Youtubers  टिक टॉक  वीडियो के रोस्ट करते हुए वीडियो बनाते हैं। आप लोग देखते हैं कि जब यह यूट्यूब पर टिक टॉक के वीडियो के रोस्ट  वीडियो बनाते हैं तो वह उस दौरान टिक टॉक वीडियो के कंटेंट लुक पर कमेंट करते नजर आते हैं।

इसी चीज को लेकर टिक टॉक स्टार आमिर सिद्दीकी ने कुछ दिन पहले अपने स्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो डाला था जिसमें उन्होंने  रोस्ट वीडियो बनाने  वाले युटयुबर्स को भला बुरा कहा था।

और उन्होंने जब यह वीडियो इंस्टाग्राम में पोस्ट किया था तो इन्होंने कई लोगों को इसमें टैग भी किया था। जब इन्होंने कुछ लोगों में  टैग किया था तो उसमें से इन्होंने यूट्यूब वीडियो बनाने वाले कैरी मीनाटी को भी  टैग किया था।

इस बात को लेकर  कैरी मीनाटी ने बहुत ही खफा होकर एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया जिसमें उन्होंने आमिर सिद्दीकी सहित बहुत सारे टिक टॉक  लोगों  के वीडियो को रोस्ट किया था। 

कैरी मीनाटी ने इस वीडियो में बहुत सारी गालियों का भरपूर इस्तेमाल किया था। कैरी मीनाटी ने जैसे ही यह वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया वैसे ही  यह वीडियो यूट्यूब पर धूम मचा दिया। यह वीडियो इतना पॉपुलर हुआ कि इसे 60 मिलियन से अधिक व्यूज और 10 मिलियन से अधिक लाइक्स मिले। और सबसे इस वीडियो की रोचक बात यह थी कि यह वीडियो भारत का सबसे अधिक लाइक किए जाने वाला वीडियो बन गया। YouTube Vs TikTok

इस विवाद के बढ़ने के बाद आमिर सिद्दीकी ने भी अपना वीडियो इंस्टाग्राम से डिलीट कर दिया था और बाद में विवाद को बढ़ते हुए देखकर यूट्यूब ने भी अपने प्लेटफार्म से कैरी मी नाटी का वीडियो को डिलीट कर दिया था।

कैरी मीनाटी का यूट्यूब वीडियो डिलीट  होते ही सोशल मीडिया में बवाल मच गया। इस वीडियो को डिलीट होने से कैरी मीनाटी ने तो कुछ नहीं बोला पर उनके  फैंस ने उनके  समर्थन में #justiceforcarry   और #bringbackcarrysvideo  जैसे कई # सोशल मीडिया में चालू कर दिए।

Youtube Video Ke Likes Our Dislikes Kaise Hide Kare – यूट्यूब वीडियो के लाइक्स और डिसलाइक को हाइड कैसे करें

इस बवाल को बढ़ते हुए देखकर यूट्यूब ने अपनी सफाई में दलील दी कि यह यूट्यूब वीडियो इसलिए डिलीट किया गया क्योंकि यह उनके पॉलिसी के विरुद्ध था। और यह वीडियो उनके यूट्यूब वीडियो के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था। लिए उन्हें यह वीडियो डिलीट करना पड़ा।

पर यहां पर कैरी मिनाती के फैंस समझने को तैयार नहीं थे। और उन्होंने यह भी कहा कि यूट्यूब पर पहले से ऐसे कई सारे आपत्तिजनक वीडियो पहले से यूट्यूब पर मौजूद हैं। जी नहीं अभी तक हटाया नहीं गया है। तो ऐसे में  कैरी मीनाटी के साथ ऐसा दोहरा व्यवहार क्यों।

आमिर सिद्दीकी ने न्यू वीडियो जारी कर मांगी माफी

इस विवाद को बढ़ते हुए देखकर आमिर सिद्दीकी ने एक दूसरा वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर किया था और उन्होंने माफी भी मांगी थी। और उन्होंने उस वीडियो का बनाने का कारण भी बताया था। आमिर सिद्दीकी ने अपने दूसरे वीडियो में बताया था कि वह इस बात से बहुत  खफा थे की कुछ यूट्यूबर टिक टॉक लड़कियों  के वीडियो पर  रोस्ट करते हैं और उन वीडियो पर गंदे गंदे कमेंट भी करते हैं। YouTube Vs TikTok

 कौन है कैरी मिनाती

 कैरी मिनाती एक फेमस यूट्यूब पर है जो अपने यूट्यूब चैनल में रोस्ट वीडियो बनाते हैं। और इनके चैनल का नाम कैरी मिनाती है। और इनका असली नाम अजय नागर है। कैरी मिनाती इस समय केवल 20 वर्ष के हैं और फरीदाबाद के रहने वाला है।

कैरी मिनाती  स्टार्टिंग से ही बड़े-बड़े एक्टरों की  मिमिक्री करते रहते हैं। कैरी मीनाटी का कॉपी भी पढ़ाई में मन नहीं लगता था उन्होंने इसीलिए अपनी पढ़ाई 12वीं की परीक्षा भी छोड़ दी थी। इन्होंने अपनी यूट्यूब का पहला चैनल 15 साल की उम्र में ही बना लिया था पर यह चैनल उनका ज्यादा नहीं चला।

 इसके बाद उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने अपना दूसरा यूट्यूब चैनल बनाया और यूट्यूब  वीडियो बनाने लगे। इन्होंने इस चैनल में बॉलीवुड के कई बड़े बड़े एक्टरों की  मिमिक्री करते थे। कैरी मीनाटी चर्चा में उस टाइम आए जब उन्होंने जाने-माने यूट्यूबर भुवन बाम को रोस्ट किया और इसके बाद इनके सब्सक्राइबर और दिन-ब-दिन यह पॉपुलर होने लगे। और इसके बाद यह एक जाने-माने यूट्यूबर भी बन गए।

Tags
Back to top button
Close